Salient points of BJP National President, Shri Amit Shah Ji addressed to media at Jaipur, Rajasthan

Saturday, 22 July 2017


भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह द्वारा प्रदेश कार्यालय, जयपुर, राजस्थान में आयोजित प्रेस वार्ता में दिए गए उद्बोधन के मुख्य बिंदु


केंद्र में नरेन्द्र मोदी जी और राजस्थान में वसुंधरा राजे जी की सरकार, दोनों मिलकर देश-प्रदेश के लिए एक ग्रोथ इंजन का काम कर रहे हैं
*********
आज देश के 60% भूभाग और 55% से ज्यादा जनसँख्या पर भाजपा का राज है
*********
हमारे 13 मुख्यमंत्री, 1387 विधायक, 330 सांसद, तेरह राज्यों में सरकारें हैं और चार राज्यों में हम सहयोगी की भूमिका में हैं.
*********
हम एक ऐसी सरकार के बाद सत्ता में आये हैं जो सरकार लगातार हर माह-दो माह में होने वाले घपले-घोटाले-भ्रष्टाचार के लिए जाने जाते हैं.
*********
एक ही वर्ष में देश के प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष कर में 18% की वृद्धि हुई जो आज़ादी के बाद सर्वाधिक है.
*********
जीएसटी के लागू होने से एक देश-एक कर का स्वप्न साकार हुआ और विरोधियों द्वारा जो अटकलें लगाई जा रही थीं, उन सभी को गलत साबित करते हुए देश की जनता ने जीएसटी को स्वीकार किया.
*********
ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा देकर हमने विकास में पीछे छूट गए देश के करोड़ों पिछड़े, शोषित व वंचितों का सम्मान बढ़ाने का काम किया है।
*********
यूपीए के कार्यकाल में 13वें वित्त आयोग ने सेन्ट्रल टैक्स में राजस्थान की हिस्सेदारी 84,426 करोड़ रुपये दिया था जबकि मोदी सरकार में 14वें वित्त आयोग में यह 2,18,145 करोड़ रुपये अर्थात तीन गुना ज्यादा दिए गए
*********
राजस्थान को अनुदान सहायता राशि जो पहले 13,108 करोड़ रुपये दी जाती थी उसकी जगह 14वें वित्त आयोग में 22,717 करोड़ दी जाती है जो डेढ़ गुणा ज्यादा है.
*********
मुद्रा बैंक योजना के माध्यम से 7 करोड़ 74 लाख बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगारी देने का काम किया गया है
*********
जनधन योजना के तहत देश में 28.56 करोड़ बैंक अकाउंट खोले गए जिसमें अब तक 64,682 करोड़ रूपया गरीबों ने जमा किये.
*********
देश की सुरक्षा के लिए एक दृढ राजनीतिक इच्छाशक्ति रखने वाली सरकार आती है तो कैसे रेस्पोंड करती है उसका उदाहरण हमने सर्जिकल स्ट्राइक के माध्यम से पूरी दुनिया के सामने रखा.
*********

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने अपने तीन दिवसीय राजस्थान प्रवास के दूसरे दिन प्रदेश कार्यालय, जयपुर में एक प्रेस वार्ता को संबोधित किया और विभिन्न मुद्दों पर पत्रकारों के प्रश्नों का बेबाकी से जवाब दिया और राजस्थान में भाजपा की सरकार पुनः बनाने का संकल्प व्यक्त किया.

इससे पूर्व श्री शाह ने प्रदेश कार्यालय में ही प्रदेश भाजपा पदाधिकारियों, जिला प्रभारियों, जिला अध्यक्षों और मोर्चा प्रमुखों, प्रकल्प व प्रकोष्ठ प्रभारियों के अतिरिक्त प्रदेश से लोकसभा एवं राज्यसभा सांसदों के साथ भी बैठक कर उनके साथ विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

श्री शाह ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि यह वर्ष पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती का वर्ष है और भारतीय जनता पार्टी इस जन्मशती वर्ष को ध्यान में रखते हुए पार्टी की विचारधारा और पार्टी के काम के विस्तार के लिए अनेक योजनायें बनाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि पूरे देश भर में कुल 4 लाख कार्यकर्ता विस्तारक के नाते निकले हैं जो गाँव-गाँव और बूथ-बूथ तक जाकर भारतीय जनता पार्टी को मजबूत करने का प्रयास कर रहे हैं.

श्री शाह ने अपने उद्बोधन में कहा कि केंद्र में भाजपा की सरकार के तीन साल समाप्त हुए हैं लेकिन हर्ष इस बात को लेकर है कि हम एक ऐसी सरकार के बाद सत्ता में आये हैं जो सरकार लगातार हर माह-दो माह में होने वाले घपले-घोटाले-भ्रष्टाचार के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने कहा कि 3 साल समाप्त होने के बाद हमारे विरोधी भी केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं लगा सकते. उन्होंने कहा कि हमारा 3 साल का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है. एक निर्णायक, पारदर्शी और फैसले लेने वाली सरकार के कारण ही आज भारत दुनिया में सबसे तीव्र गति वाली अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है.

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज़ादी के बाद से अब तक देश के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता बनकर उभरे हैं और केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद एक के बाद एक जिस प्रकार भाजपा को जनादेश मिल रहे हैं, वो प्रमाण हैं कि भाजपा के कामकाज की सराहना देश की जनता कर रही है. उन्होंने कहा कि मणिपुर जैसे राज्य में सरकार बनना, गोवा में सरकार बनना, उत्तराखंड-उत्तर प्रदेश में तीन-चौथाई बहुमत से सरकार बनना भाजपा और केंद्र सरकार की लोकप्रियता का द्योतक है. उन्होंने कहा कि आज देश के 60% भूभाग और 55% से ज्यादा जनसँख्या पर भाजपा का राज है, हमारे 13 मुख्यमंत्री, 1387 विधायक, 330 सांसद, तेरह राज्यों में सरकारें हैं और चार राज्यों में हम सहयोगी की भूमिका में हैं.

श्री शाह ने जीएसटी की चर्चा करते हुए कहा कि इसके लागू होने से एक देश-एक कर का स्वप्न साकार हुआ और विरोधियों द्वारा जो अटकलें लगाई जा रही थीं, उन सभी को गलत साबित करते हुए देश की जनता ने जीएसटी को स्वीकार किया. केंद्र सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि एक ही वर्ष में देश के प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष कर में 18% की वृद्धि हुई जो आज़ादी के बाद सर्वाधिक है. नोटबंदी का फैसला अपने आप में एक ऐतिहासिक व साहसिक फैसला था जिसके बहुत अच्छे परिणाम मिले हैं। अंतरिक्ष में एक साथ 104 उपग्रह को स्थापित करने का भारतीय वैज्ञानिकों का पराक्रम भारत को अंतरिक्ष की दुनिया में ग्लोबल लीडर के रूप में स्थापित करने वाला है. उज्ज्वला योजना के तहत करीब ढाई लाख गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन देने का काम किया गया और इसी योजना के तहत राजस्थान में 20 लाख से ज्यादा गैस कनेक्शन बांटे गए. जनधन योजना के तहत देश में 28.56 करोड़ बैंक अकाउंट खोले गए जिसमें अब तक 64,682 करोड़ रूपया गरीबों ने जमा किये. अकेले राजस्थान में 2 करोड़ से ज्यादा बैंक खुलवाकर गरीबों को अर्थतंत्र से जोड़ने का प्रयास किया गया. मुद्रा बैंक योजना के माध्यम से 7 करोड़ 74 लाख बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगारी देने का काम किया गया है और इसके लिए करीब 4 लाख करोड़ ऋण आवंटित किये गए हैं. अकेले राजस्थान में 26 लाख बेरोजगार युवाओं को 10 हज़ार-10 लाख तक का ऋण देने का काम करते हुए इसके तहत अब तक 15,711 करोड़ का कुल ऋण आवंटित किया गया है. उन्होंने कहा कि हमने स्वरोजगारी को रोजगार का माध्यम बनाया है. देश की सुरक्षा के लिए एक दृढ राजनीतिक इच्छाशक्ति रखने वाली सरकार आती है तो कैसे रेस्पोंड करती है उसका उदाहरण हमने सर्जिकल स्ट्राइक के माध्यम से पूरी दुनिया के सामने रखा.

श्री शाह ने कहा कि काले-धन के दुष्प्रभाव को देश की अर्थव्यवस्था से ख़त्म करने के लिए मोदी सरकार ने कई कदम उठाये हैं, इसी का परिणाम है कि एक ही साल में लगभग 91 लाख नए पैन कार्ड रजिस्टर हुए हैं। उन्होंने कहा कि भीम ऐप की शुरुआत कर देश भर में डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा दिया गया है, आज भीम एप डिजिटल ट्रांजेक्शन का एक पॉपुलर एप है। उन्होंने कहा कि चाहे बेनामी संपत्ति पर क़ानून की बात हो, शत्रु संपत्ति बिल को पारित कराने की बात हो या फिर शेल कंपनियों के खिलाफ मुहिम की बात - केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने हर मोर्चे पर अपनी दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति का परिचय देते हुए इन सबके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने कहा कि साइप्रस, सिंगापुर और मॉरीशस के रूट से जो काला-धन देश में आता था, उसे बंद कर दिया गया है। कृषि के क्षेत्र में प्रधानमंत्री फसल बीमा यजना, नीम कोटेड यूरिया, स्वायल हेल्थ कार्ड, ई-मंदी, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना और कुदरती आपदा के समय किसानों को सहायता में वृद्धि करने का बड़ा काम भाजपा सरकार ने किया हैं.

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा देकर हमने विकास में पीछे छूट गए देश के करोड़ों पिछड़े, शोषित व वंचितों का सम्मान बढ़ाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आजादी के 70 साल बाद भी देश में लगभग 8 करोड़ घर ऐसे थे, जहां शौचालय नहीं थे, मोदी सरकार के तीन वर्ष में ही साढ़े चार करोड़ से ज्यादा शौचालय बना कर गाँव की गरीब महिलाओं को सम्मान के साथ जीने का अधिकार दिया गया है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश की धरोहर और सांस्कृतिक विरासत योग को दुनियाभर में प्रतिष्ठित करने का काम किया है और आज दुनिया में 170 देश 21 जून को योग दिवस मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि पेरिस समझौते में पर्यावरण को बचाने की हमारी प्रतिबद्धता ने हमें दुनिया में ग्लोबल लीडर के रूप में प्रतिष्ठित किया है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्त्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने राजस्थान के विकास के लिए कई कदम उठाये हैं। उन्होंने कहा कि यूपीए के कार्यकाल में 13वें वित्त आयोग ने सेन्ट्रल टैक्स में राजस्थान की हिस्सेदारी 84,426 करोड़ रुपये थी जबकि मोदी सरकार में 14वें वित्त आयोग में यह 2,18,145 करोड़ रुपये हो गयी है अर्थात तीन गुना ज्यादा । राजस्थान को अनुदान सहायता राशि जो पहले 13,108 करोड़ रुपये दी जाती थी उसकी जगह 14वें वित्त आयोग में 22,717 करोड़ दी जाती है जो डेढ़ गुणा ज्यादा है. राज्य आपदा प्रतिक्रिया निधि जो पहले 2,489 करोड़ रुपये थी अब उसे दोगुना बढाकर 4,570 करोड़ रूपया कर दिया गया है. लोकल बॉडीज ग्रांट्स जो पहले 5,262 करोड़ थी उसे बढाकर 18,147 अर्थात 3 गुना बढाया गया है.

श्री शाह ने राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं के वित्तीय सशक्तिकरण के लिए चलाये गए भामा शाह योजना, भामा शाह स्वास्थ्य योजना, राशन वितरण के अन्तर्गत 4.5 करोड़ से ज्यादा लोगों की बायो मीट्रिक पहचान द्वारा करप्शन ख़त्म करने की योजना, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना, न्याय आपके द्वार, अन्नपूर्णा भंडारण योजना, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर जैसी विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि ये योजनायें राजस्थान के गरीब तबकों को आगे बढाने के सराहनीय प्रयास हैं.

श्री शाह ने कहा कि केंद्र में नरेन्द्र मोदी जी और राजस्थान में वसुंधरा राजे जी की सरकार, दोनों मिलकर देश-प्रदेश के लिए एक ग्रोथ इंजन का काम कर रहे हैं और हम अगले तीन-चार महीनों में राजस्थान के संगठन और राजस्थान भाजपा को अजेय स्थिति में लाने का प्रयास करेंगे.


Download PDF (Hindi)

Download PDF (English)